सेंसेक्स 31125 के आसपास, निफ्टी 9600 के ऊपर

ग्लोबल संकेतों की बात करें तो अमेरिका और यूके के बाजार कल थे बंद थे जबकि हांगकांग और चीन के बाजार आज बंद हैं। शेष अहम एशियाई बाजारों की बात करें तो एसजीएक्स निफ्टी 0.3 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है वहीं निक्केई भी 0.5 फीसदी घटकर कारोबार कर रहा है। उधर कमजोर डॉलर से सोना 1 महीने के ऊंचाई के करीब नजर आ रहा है लेकिन कच्चे तेल पर दबाव दिख रहा है।

इन ग्लोबल संकेतों के बीच शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी की चाल सुस्त नजर आ रही है। पी-नोट्स पर सेबी की सख्ती का असर बाजार पर दिख रहा है। निफ्टी 9600 के आसपास नजर आ रहा है, जबकि सेंसेक्स 31125 के करीब दिखाई दे रहा है। दिग्गज शेयरों के साथ ही आज के शुरुआती कारोबार में स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में भी सुस्ती नजर आ रही है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.4 फीसदी गिरकर 14795 के आसपास दिख रहा है। वहीं बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी घटकर कारोबार कर रहा है।

आज के शुरुआती कारोबार में फार्मा शेयरों को छोड़कर चौतरफा बिकवाली नजर आ रही हैं। बैंकिंग, मेटल, आईटी, एफएमसीजी औऱ रियल्टी शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। पीएसयू बैंकों में आज जोरदार बिकवाली का दबाव बना हुआ है। जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 23115 के स्तर के आसपास दिख रहा है।

इसके अलावा निफ्टी के आईटी इंडेक्स में 0.6 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.3 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.7 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की गिरावट दिख रही है। हालांकि कारोबार के इस दौरान निफ्टी के फार्मा इंडेक्स में मजबूती दिख रही है और ये 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 17 अंक यानि 0.06 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 31125 के ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 3 अंक की मामूली गिरावट के साथ 9600 के स्तर पर टिका हुआ है।

Comments

Popular posts from this blog

Top intraday trading ideas for afternoon trade for Monday 31 December 2018

WELCOME TO SMART MONEY FINANCIAL SERVICES

F&O: Put writing at all immediate strikes shows Nifty may hold up